समाचार

ट्यूनसांग जिले में बारिश से व्यापक क्षति

9 और 20 अप्रैल को हुई निरंतर बारिश ने ट्यूनसांग जिले के विभिन्न गांवों में कई खेतों को उजाड़ दिया, जिससे किसानों को भारी नुकसान हुआ। अंगांगबा विलेज काउंसिल (एवीसी) की रिपोर्ट के अनुसार, इन दो रातों की मूसलधार बारिश ने 40 धान के खेतों को नष्ट कर दिया, साथ ही कृषि मशीनरी, इलायची के खेत, मछली तालाब और कृषि विभाग द्वारा निर्मित पॉवर टिलर पथ में भूस्खलन भी हुए।

नुकसान सरकारी मशीनरी तक ही सीमित नहीं रहा, कई निजी और समुदाय-स्वामित्व वाले उपकरण भी बह गए। ‘सरकार द्वारा प्रदान की गई कृषि मशीनरी में, पांच ट्रैक्टर (एक निजी स्वामित्व वाला और चार समुदाय स्वामित्व वाले), छह ब्रश कटर (चार निजी स्वामित्व वाले और एक समुदाय स्वामित्व वाला), चार स्प्रेयर (तीन निजी स्वामित्व वाले और एक समुदाय स्वामित्व वाले) पूरी तरह से पानी के साथ बह गए,’ अंगांगबा विलेज, वीडीबी सचिव यांगलिकोकबा सांगतम और अंगांगबा विलेज काउंसिल, चेयरमैन, होतिंगक्यू सांगतम द्वारा एसडीएओ, लॉन्गखिम, ट्यूनसांग जिला को जारी पत्र में कहा गया।

“एक ट्रैक्टर दयनीय स्थिति में पाया गया। यह पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है और आगे के उ। अंगांगबा विलेज काउंसिल (एवीसी) की रिपोर्टों के अनुसार, दो रातों के दौरान हुई मूसलाधार बारिश के कारण 40 धान के खेतों के साथ-साथ कृषि मशीनरी, इलायची के खेत, मत्स्य पालन के तालाबों और कृषि विभाग द्वारा निर्मित पावर टिलर पथ में भूस्खलन हो गया।

सरकारी मशीनरी के अलावा, कई निजी और सामुदायिक स्वामित्व वाली उपकरण भी बह गए थे। ‘सरकार द्वारा प्रदान की गई खेती की मशीनरी में, पांच ट्रैक्टर (एक निजी स्वामित्व वाला और चार सामुदायिक स्वामित्व वाले), छह ब्रश कटर (चार निजी स्वामित्व वाले और एक सामुदायिक स्वामित्व वाला), चार स्प्रेयर (तीन निजी स्वामित्व वाले और एक सामुदायिक स्वामित्व वाले) पानी के साथ पूरी तरह से खींच लिए गए थे,’ एंगांगबा गांव, वीडीबी सचिव यांगलीकोकबा सांगतम और एंगांगबा गांव परिषद, अध्यक्ष होटिंग्क्यू सांगतम द्वारा एसडीएओ, लोंगखिम, ट्यूनसांग जिला को जारी पत्र में कहा गया।

“एक ट्रैक्टर दयनीय स्थिति में पाया गया। यह पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया था और इसे आगे के उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता,” इसमें जोड़ा गया।

संबंधित प्राधिकरणों से “अत्यंत करुणा और तत्परता के साथ आपदा राहत सहायता प्रदान करने के लिए आ